सरल स्वास्थ्य युक्तियाँ

सरल स्वास्थ्य युक्तियाँ


हर मेडिकल विशेषज्ञ आपको दैनिक व्यायाम की सलाह देता है और फिट रहने के लिए कैलोरी कम करता है। लेकिन कई डॉक्टर अपने बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, 21000 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर अधिक वजन वाले या मोटे थे।

कई कारक आपके स्वास्थ्य को निर्धारित करते हैं, चाहे वे शारीरिक, मनोवैज्ञानिक या पर्यावरणीय हों। वे सभी आपके शरीर और दिमाग को प्रभावित करते हैं जो महत्वपूर्ण चर हैं। खैर, यहां हम कुछ सरल स्वास्थ्य साझा कर रहे हैं जो आपको हर समय स्वस्थ और खुश रखते हैं। ये कदम उन सभी के लिए हैं जो हमारे जीवन पर लागू होने चाहिए।

आहार
आप जो खाते हैं, उससे सावधान और सावधान रहें। आहार हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमें स्वस्थ रखता है। यदि आप बहुत सारे अस्वास्थ्यकर भोजन जैसे जंक या फास्ट फूड खाते हैं। सुगन्धित वस्तुएँ यह आपके लिए हानिकारक होंगी। जैसा कि मैंने आज स्वास्थ्य और चिकित्सक बल से संबंधित अपना पेपर लिखने का फैसला किया है, मुझे पता चला कि मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। एक दिन आप मोटे हो जाते हैं, और आप अवसाद की स्थिति में चले जाते हैं।

इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए, पहली बात यह है कि आपको अपने आहार के प्रति सचेत रहना चाहिए। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल करें, जैसे कि सब्जियां, फल, अनाज, मांस, और मछली।

डेयरी उत्पादों का उपयोग
रात में एक गिलास दूध जैसे डेयरी उत्पादों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। आपको स्किम मिल्क का इस्तेमाल करना चाहिए। अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मांस शामिल होना चाहिए। ये सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत हैं

पानी प
पूरे दिन अपने आप को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए, आपको हर दिन ढेर सारा पानी पीना चाहिए।

नियमित व्यायाम
उन्हें खुश और स्वस्थ जीवन रखने के लिए नियमित व्यायाम आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। कुछ शारीरिक गतिविधि आपको सक्रिय रखती हैं, और आपका मन ताजा महसूस करता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दैनिक 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि की सिफारिश की जाती है।

पर्याप्त नींद
अच्छे स्वास्थ्य के लिए, आपको प्रतिदिन 8 घंटे की तरह एक उचित नींद का पैटर्न लेना चाहिए। यह आपको पूरे दिन अपने काम में सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखता है।

गुड कंपनी रखें
जैसा कि कहा गया है, एक आदमी को उस कंपनी द्वारा जाना जाता है जिसे वह रखता है। " तो एक अच्छी कंपनी भी आपके हेल्थ टिप्स में शामिल है। यह एक अच्छे जीवन के लिए आवश्यक है क्योंकि आप अपने दोस्तों के साथ अधिक आनंद लेते हैं।

लाफ्टर थेरेपी
लाफ्टर थेरेपी एक अद्भुत चीज है जो आपके शरीर, दिमाग और आत्मा को तरोताजा रखती है। यह तनाव और तनाव से राहत देता है और साथ ही आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। इसलिए, सभी को एक हँसी योग सत्र शामिल करना चाहिए या दोस्तों के साथ कुछ कॉमेडी क्लबों में जाना चाहिए।

अपनी स्वच्छता का ध्यान रखें
कई बीमारियों से बचाने के लिए आपको अपनी स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना चाहिए। स्वस्थ और खुश रहने के लिए स्वच्छता जरूरी है। आपको अपने बच्चों को हर स्वच्छता अभ्यास के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए। ताकि समय के साथ, इन प्रथाओं ने अपनी आदतें बना लीं।

धूम्रपान बंद करो
यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आपको इसे शांत करना चाहिए क्योंकि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। इसका आपके स्वास्थ्य पर भयानक प्रभाव पड़ता है। यह आपके लीवर या अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाता है और लिवर कैंसर आदि को भी विकसित करता है।
Previous Post Next Post