होली सुरक्षा टिप्स

होली सुरक्षा टिप्स

होली सुरक्षा टिप्स

जहां एक ओर होली खुशियों का त्यौहार है, वहीं दूसरी ओर थोड़ी सी लापरवाही आपको जीवन भर का दुःख दे सकती है।

लोग होली खेलते समय इतने तल्लीन हो जाते हैं कि उन्हें कुछ भी होश नहीं रहता है। जहां एक ओर होली खुशियों का त्यौहार है, वहीं दूसरी ओर थोड़ी सी लापरवाही आपको जीवन भर का दुःख दे सकती है। इसलिए होली खेलें लेकिन थोड़ा ध्यान रखें। क्योंकि आपकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं होली सेफ्टी टिप्स के बारे में।

  • कपड़ों का ध्यान रखें

होली खेलते समय अक्सर कपड़े फटने या टांके खुलने का डर रहता है। इसलिए ध्यान रखें कि कपड़े ज्यादा पुराने न हों। ताकि आपको शर्मिंदा होना पड़े। और पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनने की कोशिश करें। यह शरीर को रंगों से काफी हद तक बचाता है।


  • त्वचा की देखभाल करें

होली खेलने से पहले, अपने शरीर पर बहुत सारा तेल या मॉइस्चराइज़र लगाएं। इसके बाद 15 मिनट के बाद अपने शरीर पर वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी त्वचा पर रंगों का असर नहीं होगा और स्नान करते समय रंग आसानी से निकल जाएगा।
गहरे रंग के कपड़े पहनें
होली में गीले रंगों का उपयोग अधिक किया जाता है। लोग बाल्टी में आप पर रंग डालते हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आप सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनते हैं, तो यह गीला हो जाता है और पारदर्शी हो जाता है। जिसके कारण आपको शर्मिंदगी हो सकती है। इसलिए गहरे रंग के कपड़े ही पहनें।

  • कानों का ख्याल रखना

होली में, कानों को भी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। लोग एक-दूसरे के ऊपर पानी के गुब्बारे फेंकते हैं, जिससे कानों में पानी जाने की संभावना होती है। इसलिए अपने कानों को ध्यान में रखते हुए होली खेलें।



  • गहने मत पहनो

रंग खेलते समय किसी भी तरह के गहने न पहनें। क्योंकि होली की चिढ़ में गहने गिरने का डर होता है। इसके साथ ही होली के त्योहार में गहनों की वजह से आपको चोट भी लग सकती है। साथ ही, अगर इसमें रंग अटका रहता है, तो आपकी त्वचा में भी संक्रमण होने का खतरा है।
बालों की देखभाल करें
होली खेलने से पहले अपने बालों की तेल से मालिश करें। अपने बालों को बांध कर रखें। हो सके तो बालों को ढक कर रखें, ताकि आपके बालों की सुरक्षा हो सके।

  • रंग देखकर खरीदें

जब भी आप रंग खरीदने जाएं, तो कोशिश करें कि हरा, बैंगनी, पीला और नारंगी रंग न खरीदें, या लाल या गुलाबी न खरीदें। क्योंकि गहरे रंगों में साइन दा रसायन होते हैं।

  • आँखों का ख्याल रखें

अपनी आंखों का खास ख्याल रखें। यदि आंखें रंगीन, गुलाल, अबीर आदि से मुड़ें, तो उन्हें तुरंत पानी से धो लें। क्योंकि इनमें पोटेशियम क्रोमेट नामक हानिकारक रसायन आंखों को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। आँखों को रगड़ें नहीं। अधिक जलन और चुभने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

  • बच्चों की देख - भाल करें

लोग अक्सर होली की मस्ती के दौरान बच्चों की देखभाल नहीं करते हैं। बच्चों को अपनी मनमानी करने का भी मौका मिलता है। आपको ध्यान देना चाहिए कि बच्चे होली कैसे खेल रहे हैं।
Previous Post Next Post